Basic School Headmaster Right - हेडमास्टर के अधिकार

Basic School Headmaster Right निरीक्षण अधिकारी निरीक्षण के दौरान हेडमास्टर के अधिकार 


अलीगढ़: निरीक्षण अधिकारी निरीक्षण के दौरान या भ्रमण के समय कोई भी अधिकारी / कर्मचारी प्रधानाध्यापक की कुर्सी पर नहीं बैठ सकते। ऐसा करने वाले अधिकारी/कर्मचारियों के विरुद्ध अब कार्रवाई भी की जा सकती है।

Read more...

Download Basic Shiksha Parishad अवकाश तालिका pdf

परिषदीय विद्यालय हेतु कार्य योजना 2023 in hindi pdf

Basic shiksha parishad leave application form

MDM New menu 2023 | Basic shiksha parishad MDM new menu | MDM New Conversion cast

मध्यांन्ह भोजन (मिड डे मील) के मेन्यू में बदलाव का शासनादेश जारी

NPS पेंशन फंड नियामक ने योजना से बाहर निकालने के नियम बदले

अवकाश लेते समय सफिक्स और प्रीफिक्स कैसे भरें

ऐसे शिक्षक व छात्रों की लगेगी डिजिटल हाजिरी रजिस्टर होंगे खत्म

डा. राकेश कुमार सिंह (जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी-अलीगढ़) ने समस्त मतहतों को इससे संबंधित सख्त निर्देश भी जारी भी जारी किये गये हैं।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि उनके संज्ञान में यह मामला आया है कि अधिकारी /कर्मचारी स्कूलों के निरीक्षण अथवा भ्रमण के दौरान जनपद में परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापक के कुर्सी पर बैठ कर अभिलेखों का निरीक्षण करते हैं जो की किसी भी शिक्षक /प्रधानाध्यापक के गरिमा को ठेस पहुंचाता है।

अतः उन्होंने सभी शिक्षा अधिकारीयों के साथ -साथ, एकेडमिक रिपोर्स पर्सन (ARP), स्टेट रिसोर्स ग्रुप (SRG) जिला समन्वयक, को आदेश भी जारी कर दिया है। और यह भी कहा है की भविष्य में अगर इसका कोई उलंघन करते पाया जाता है तो उसके खिलाफ करवाई की जायेगी।

इस दौरान प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष श्री मुकेश कुमार सिंह ने कहा है की इसकी कई बार शिकायत भी की जा चुकी है किन्तु अभी तक किसी के द्वारा इस मामले पर किसी अधिकारी ने कोई आदेश-निर्देश जारी नहीं किया था।

किन्तु BSA द्वारा इस मामले को संज्ञान में लेना शिक्षकों के लिए लाभ कारी साबित होगा व शिक्षक का सम्मान भी बना रहेगा निरीक्षण।

जानिए कौन-कौन बैठ सकते हैं प्रधानाध्यापक कुर्सी पर

बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में निरीक्षण के दौरान शिक्षक काफी हतोत्साहित हो जाते हैं और निरीक्षण कर्ता को स्वम ही अपनी कुर्सी पर बैठने के लिए प्रेरित /अनुनय विनय करने लगते हैं किन्तु इसका मतलब यह नहीं की आप उनका अभिनन्दन ही न करें।

मुख्य रूप से प्रधानाध्यापक की कुर्सी पर बेसिक विभाग का मुखिया BSA, जिला स्तर का अधिकारी, जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी कोई अन्य जिले स्तर का अधिकारी अथवा A- B ग्रेड के ही अधिकारी निरीक्षण के समय प्रधानाध्यापक की कुर्सी पर बैठ सकते हैं।