Manav sampda portal Attendance Lock - मानव सम्पदा पोर्टल पर उपस्थिति लॉक कैसे करें ?

Manav sampda portal Attendance Lock - मानव सम्पदा पोर्टल पर उपस्थिति लॉक कैसे करें ?

Manav sampda portal पर Attendance Lock करने के लिए नीचे स्क्रीनशॉट की मदद से Step by Step आसानी से समझे और Step by Step प्रक्रिया की pdf भी डाउनलोड करें।


Step 1. सबसे पहले Google Search करें Manav Sampda या Ehrms या (मानव सम्पदा) और https://ehrms.upsdc.gov.in पर Click करें।


Step 2. उपरोक्त link https://ehrms.upsdc.gov.in पर Click करने के बाद Manav Sampda का Home Page (नीचे जैसा) खुल जायेगा। इस page पर आपको eHRMS Login पर Click करना होगा।


Step 3. eHRMS Login पर Click करने के बाद Login Page खुल जाएगा।

Note : तीन Option भरने के Login पर Click करेंगे।
(A) सबसे पहले User Department में अपना विभाग Select करेंगे।
(B) दूसरे में अपना User Id Manav Sampda Code (Ehrms Code) कोड भरेंगे।
(C) और तीसरे ऑप्शन में अपना Password भरेंगे और Captcha भरने के बाद Login पर Click करेंगे


Step 4. अब आपका Manav Sampda Portal पर Login किया हुआ Home Page खुल जाएगा। इस पेज पर आपको Payroll पर Click करना है नीचे स्क्रीनशॉट देखे।


Step 5. जैसे ही आप Payroll पर Click करेंगे तो  OK और Cancle का ऑप्शन दिखेगा आप चाहे तो पढ़ लें उसके बाद आप सीधे Ok पर Click कर आगे बढ़े।



Step 6. ऊपर दिखाए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार जैसे ही आप Ok पर Click करते हैं तो नीचे जैसा चार ऑप्शन के साथ Attendance Menu वाली एक नई Window खुल जाएगी। जिसको जानना बहुत महत्वपूर्ण है। तभी आपका Attendance अच्छी तरह से Lock हो पाएगा।

 पहला ऑप्शन - Extract Pending Leave
 इस ऑप्शन पर Click करके अपनी पिछले महीने की 21 तारीख से वर्तमान महीने के 20 तारीख की उपस्थित अवधि को Save किया जाता है।
Note- सामान्यतः इस ऑप्शन को जरूर से भरना चाहिए।
दूसरा ऑप्शन - Add Unauthorized Absent
 सामान्यत इस ऑप्शन का प्रयोग नहीं किया जाता है क्योंकि जब कोई शिक्षक/कर्मचारी बिना किसी सूचना के अनुपस्थित रहता है तो इस ऑप्शन में उस दिनाँक को भर दिया जाता है।
तीसरा ऑप्शन - View and Lock Attendance
 यह हमारा मुख्य ऑप्शन है और पहला ऑप्शन भरने के बाद हम सीधे हम इसी ऑप्शन को सेलेक्ट करेंगे।
चौथा ऑप्शन - View Attendance Report
 इस ऑप्शन के अंतर्गत Attendance Lock किए गए अटेंडेंस का प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।


Step 7. ऊपर दिखाए स्क्रीनशॉट के अनुसार जब हम Extract Pending Leave पर Click करेंगे तो नीचे जैसा Window खुलेगा। यहाँ पिछले महीने की 21 तारीख से वर्तमान महीने की 20 तारीख देखेगी। अगर नहीं तो खुद से तारीख सेट करें। फिर यहां आपको Submit बटन पर Click करना है।


Step 8. Submit बटन पर Click करने के बाद थोड़ी देर प्रोसेस होगा नीचे का स्क्रीनशॉट देखे।


Step 9. अब प्रोसेस होने के बाद नीचे स्क्रीनशॉट जैसा Page खुलेगा जिसमें Save का ऑप्शन दिया गया होगा यहां आपको Save बटन पर क्लिक करना है।


Step 10. जब हम Save बटन पर Click करते हैं तो नीचे जैसा Window खुल जाता है इसमें एक नोटिफिकेशन के जरिए यह बताया जाता है कि आपका Attendance Lock किया जा रहा है।
अगर किसी प्रकार की कोई त्रुटि है तो उसको पहले जाकर सही कर लें एक बार अटेंडेंस लॉक हो जाने पर हो जाने पर पुनः कोई सुधार नहीं हो पायेगा।


Step 11. ऊपर दिखाए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार अब आपका Attendance फाइनल Lock के लिए तैयार हो चुका है। इसके लिए यहां आप Ok पर Click करेंगे तो नीचे जैसा विंडो खुल जायेगा।


Step 12. ऊपर दिखाये गये स्क्रीनशॉट के अनुसार जब Window खुल जाएगा तो वहां भी आप सीधे Ok पर Click करेंगे और आगे बढ़ेंगे आपका Attendance Lock करने के लिए आखिरी Page खुल जाएगा। 


Step 13. जब हमारा Attendance Lock Page खुल जाएगा तो हम सीधे Lock बटन पर Click करके Attendance Lock कर लेंगे जैसे ही हम Lock बटन पर Click करते हैं तो नीचे जैसा Page खुल जाएगा और हम Ok पर Click करेंगे।


 Step 14. ऊपर दिखाए गए स्क्रीनशॉट के अनुसार जब हम Ok पर Click करते हैं तो नीचे जैसा Page खुल जाएगा तो आपको Right Side में एक Print का ऑप्शन दिख जाएगा। नीच स्क्रीनशॉट देखें।


 Step 15. ऊपर दिखाए गए स्क्रीनशॉट में जैसे हम Print बटन पर क्लिक करते हैं तो नीचे जैसा स्क्रीनशॉट आपको दिख जाएगा जो आपका Attendance Lock करने का प्रमाण पत्र होगा इसको आप पीडीएफ में डाउनलोड भी कर सकते हैं या स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।


Note : Attendance Successfully Lock न हो पाए या अगर किसी प्रकार की कोई समस्या हो तो अपने BRC/BEO से तुरंत ही सम्पर्क करें ।

आप चाहें तो अपने ब्लॉक/जिले के Whatsapp ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं।

Join Whatsapp Click here 

Join Telegram Click here

Read more...