दिवाली से पहले यूपी के राज्यकर्मियों का डीए बढ़ा मिलेगा



 उत्तर प्रदेश सरकार दिवाली पर राज्य कर्मचारियों को खुशियां बांटने की तैयारी में है. यूपी सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिवाली से पहले डीए में बढ़ोतरी मिलेगी। केंद्र की घोषणा के बाद यूपी सरकार के वित्त विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है. प्रस्ताव के तहत 12 लाख शिक्षकों-कर्मचारियों और 7 लाख पेंशनभोगियों के डीए में 4-4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. कैबिनेट की मंजूरी के बाद बढ़ा हुआ DA 1 जुलाई से लागू हो जाएगा. कर्मचारियों और पेंशनधारियों को पिछली अवधि का बकाया भी भुगतान किया जायेगा. बताया जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ सरकार जल्द ही इस संबंध में मंजूरी दे सकती है।


योगी सरकार ने इससे पहले इसी साल मई में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी. जनवरी 2023 से महंगाई भत्ता बढ़ाने की फाइल सीएम योगी की मंजूरी के बाद लागू हो गई. 15 मई को सीएम योगी ने डीए और डीआर में बढ़ोतरी की फाइल को मंजूरी दे दी थी.


तब राज्य कर्मचारियों का डीए बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था. अब एक बार फिर राज्य कर्मचारियों को केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर डीए का लाभ देने की तैयारी चल रही है.


केंद्र सरकार ने 18 अक्टूबर को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की थी. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया गया है. यूपी सरकार राज्य कर्मचारियों को भी केंद्रीय कर्मचारियों की तरह बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ देने की तैयारी कर रही है.


सीएम योगी के स्तर से हरी झंडी मिलते ही फाइल कैबिनेट में भेज दी जाएगी. कैबिनेट की मंजूरी के बाद राज्य कर्मचारियों के लिए बढ़े हुए महंगाई भत्ते की घोषणा को अमल में लाने की तैयारी शुरू हो जाएगी. इसका लाभ जुलाई से देने की योजना है