दिल्ली में बारिश के बाद बढ़ी ठिठुरन, यूपी समेत इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम, जानें- अपने इलाके का हाल





देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार रात से हो रही बारिश के बाद मौसम साफ हो गया है और लोगों को प्रदूषण की समस्या से थोड़ी निजात मिली है. यही वजह है कि दिल्ली का एक्यूआई भी काफी कम हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी शनिवार (11 नवंबर) को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और अन्य इलाकों में बारिश और बर्फबारी के नजारे देखने को मिलेंगे. इसके अलावा यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 


राजधानी के अलग-अलग हिस्सों में शुक्रवार को बारिश के बाद अधिकतम तापमान गिरकर 22.7 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जोकि इस मौसम के औसत तापमान से सात डिग्री कम है. पीटीआई एजेंसी के मुताबिक, दिल्ली में बारिश के कारण 24 घंटे का औसत एक्यूआई 279 पर आ गया, जो गुरुवार (437) के मुकाबले एक महत्वपूर्ण सुधार है. वहीं आज यानी शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहने की संभावना है तो न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. 


एक्यूआई शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 450 के बीच 'गंभीर' माना जाता है. एक्यूआई के 450 से ऊपर हो जाने पर इसे 'अति गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.


इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम? 


मौसम विभाग के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और अन्य इलाकों में आज बारिश और बर्फबारी के नजारे देखने को मिलेंगे तो वहीं दक्षिण भारत में 14 नवंबर से पूर्वी लहर के कारण बारिश का एक नया दौर शुरू होगा. अगले दो दिनों तक केरल, माहे, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुडुचेरी में मध्यम बारिश की संभावना है. यूपी की अगर बात करें तो राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में ठंड का असर दिखने लगा है. इसके अलावा कोहरा भी दिखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज यूपी में अधिकतम तापमान 29 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 17 डिग्री रहने की संभावना है. वहीं यूपी और राजस्थान के कुछ इलाकों में आज बारिश की भी संभावना है.