अब परिषदीय स्कूलों में दिसंबर से ऑनलाइन होगी हाजिरी: महानिदेशक

 



 बस्ती। परिषदीय स्कूलों में अब शिक्षकों व कार्मिकों की ऑनलाइन हाजिरी दर्ज की जाएगी। पहले चरण में 20 नवंबर से यह व्यवस्था सूबे के सात जिलों में लागू किया जा रहा है। दिसंबर माह से जिले के परिषदीय स्कूलों में इसे लागू कर दिया जाएगा।


जिले में 2206 परिषदीय, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक एवं कंपोजिट विद्यालय हैं। इसमें नगर क्षेत्र सहित 15 ब्लाॅकों के 1726 परिषदीय स्कूलों के 3267 शिक्षकों को टैबलेट वितरित किए जाएंगे। टैबलेट का प्रयोग शिक्षकों एवं विद्यार्थियों की बायोमैट्रिक उपस्थिति के साथ छात्र-छात्राओं के डाटा फीडिंग, एमडीएम, शैक्षिक गुणवत्ता भी फीड किया जाएगा। स्कूलों के 12 रजिस्टर को डिजिटल रूप में प्रयोग में लाएं जाएंगे।


स्कूली शिक्षा महानिदेशक विजय आनंद किरण ने बीएसए को निर्देश दिए हैं कि स्कूलों में शिक्षकों व कार्मिकों की उपस्थिति के साथ प्रयोग में लाए जा रहे कई रजिस्टर डिजिटल रूप में प्रयोग किए जाएंगे। नई व्यवस्था में शिक्षकों को दिन में दो बार उपस्थिति दर्ज करनी होगी। स्कूल खुलने व स्कूल बंद होने पर इसमें समय सीमा भी निर्धारित की गई है। गर्मी के मौसम में एक अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह 7:45 से आठ बजे तक स्कूल बंद होने के समय दो से 2:30 बजे तक। एक अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह 8:45 से नौ बजे तक स्कूल बंद होने पर 3:15 से 3:30 बजे तक निर्धारित समय सीमा बीतने के बाद उपस्थिति दर्ज नहीं हो सकेगी।


ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज होने पर शिक्षकों की लेटलतीफी पर अंकुश लगेगा। शिक्षण गुणवत्ता बेहतर होगी। जिन स्कूलों को टैबलेट मिलना है, उनकी सूची तैयार हो चुकी है। समय से पहले टैबलेट वितरण कर दिया जाएगा।