शासन को भेजी इन शिक्षकों की वरिष्ठता सूची

 



कासगंज जिले के परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षकों की प्रोन्नति होनी है। शासन के निर्देश पर विभाग ने सक्रियता दिखाई है। शिक्षकों की वरिष्ठता सूची की डेटा फीडिंग कर दी है। सूची के माध्यम से जन्मतिथि, मौलिक नियुक्ति की तिथि, शैक्षिक योग्यता की जानकारी दी गई । जिले में 1,263 परिषदीय विद्यालय हैं जिनमें तैनात 2,197 वरिष्ठ शिक्षक की सूची भेजी गई है। शासन स्तर से ही शिक्षकों की प्रोन्नति की जाएगी। जनवरी 2022 में शासन स्तर से जनपद में तैनात परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की वरिष्ठता सूची मांगी गई थी।


इसके आधार पर शिक्षकों की प्रोन्नति होनी थी। विभाग ने शासन को कई बार सूची भेजी है। एक बार फिर शासन के निर्देश पर जिले के वरिष्ठ शिक्षकों की सूची तैयार कर डेटा फीडिंग कराई गई है। जिले के 1263 विद्यालयों में प्रोन्नति के लिए 2,197 शिक्षक चिन्हित किए गए हैं। इनकी सूची तैयार कर डेटा फीडिंग करा दी गई है। सूची के माध्यम से जन्मतिथि, मौलिक नियुक्ति की तिथि, शैक्षिक योग्यता की जानकारी और सेवा अवधि का भी पूरा विवरण दिया गया है। पोषक पद पर पांच वर्ष की गोपनीय आख्या भेजी गई है। शासन की स्वीकृति पर सूची में भी वरिष्ठतम शिक्षक चिन्हित किए जाएंगे। 476 शिक्षकों की प्रोन्नति की संभावना जताई जा रही है। 


प्रोन्नति के नाम पर लुभा रही सरकार : 


परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों की प्रोन्नति का मामला पिछले एक वर्ष से लगातार जारी है। शासन के निर्देश पर जिला स्तर से कई बार विभाग ने वरिष्ठता सूची भेजी है। इस पर शासन द्वारा कोई क्रियान्वयन नहीं किया गया है। इसे लेकर शैक्षिक संगठनों में आक्रोश बना हुआ है। 


एक बार फिर से वरिष्ठता सूची की डेटा फीडिंग कराई गई है। इस बार सूची के मुताबिक यदि प्रोन्नति का मामला अटकाया गया तो शैक्षिक संगठन सरकार की इस निष्क्रियता को लेकर सड़कों पर उतर कर आंदोलन करेंगे।