अब इंटर कालेज भी संचालित करेगा बेसिक शिक्षा विभाग



प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय के संचालन करने वाला बेसिक शिक्षा विभाग मंडल मुख्यालय पर एक माडल इंटर कालेज भी संचालित करेगा। पांच एकड़ से अधिक की भूमि में बनने वाले इस इंटर कालेज के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने भूमि को चिह्नित कर रिपोर्ट शासन को भेजा है।

UP NEWS: अब इंटर कालेज भी संचालित करेगा बेसिक शिक्षा विभाग
इस विद्यालय में एक से कक्षा 12 तक की पढ़ाई होगी। बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन संचालित होने वाले इस कालेज में परिषदीय विद्यालय की तरह छात्र-छात्राओं को सुविधाएं मिलेंगी। यह विद्यालय कान्वेंट की तरह संचालित किया जाएगा इससे आर्थिक रूप से कमजोर अभिभावकों

को अपने बच्चों को माडल विद्यालय में पढ़ाने का सपना पूरा हो सकेगा। दूसरी और चार कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों को उच्चीकृत कर इंटरमीडिएट तक की कक्षाएं संचालित करने की तैयारी पूरी है। वर्तमान में बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन 2610 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। इनमें तीन लाख 60 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

झंझरी विकास खंड के दुल्लापुर खालसा गांव में परिषदीय विद्यालय संचालित है। यहां अभी एक से कक्षा आठ तक की पढ़ाई हो रही है। सरकार ने मंडल मुख्यालय पर बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन एक माडल इंटर कालेज की स्थापना कराने को हरी झंडी दी है। विद्यालय भवन निर्माण के लिए कम से कम पांच एकड़ भूमि की आवश्यकता है। विभाग ने माडल इंटर कालेज की स्थापना के लिए दुल्लापुर खालसा को चिह्नित कर रिपोर्ट भेजी है।


इंटर तक आवासीय शिक्षा देने की तैयारी बेटियों को इंटर तक आवासीय शिक्षा देने के लिए कक्षा आठ तक संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों को उच्चीकृत कर इंटरमीडिएट तक की कक्षाएं संचालित करने की कार्रवाई चल रही है। जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के तहत 17 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय संचालित हैं। यहां कक्षा आठ तक की कक्षाएं संचालित हो रही हैं।

 

अब कक्षा आठ उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। छात्राओं को इंटरमीडिएट आवासीय शिक्षा मिल सकेगी। प्रथम चरण में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय कटरा बाजार, हलधरमऊ, बभनजोत व झंझरी को इंटरमीडिएट तक उच्चीकृत कर छात्रावास का निर्माण कराया जा रहा है। वहीं, छपिया व वनग्राम महेशुपर में छात्रावास के निर्माण की कवायद चल रही है। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय रुपईडीह को भी उच्चीकृत कर छात्रावास निर्माण का प्रस्ताव भेजा गया है।

 

माडल इंटर कालेज निर्माण के लिए दुल्लापुर खालसा में भूमि चिह्नित कर प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। वहीं प्रथम चरण में चार कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय को उच्चीकृत कर इंटरमीडिएट तक की कक्षाएं संचालित की जाएंगी।

प्रेमचंद यादव, बीएसए