परिषदीय स्कूल : महिला शिक्षिकाओं में जमकर चले लात-घूसे, रजिस्टर भी फाड़े

 


 फिरोजाबाद, गुरुओं के लिए कहा जाता है कि वह अपने आचरण से शिक्षा देते हैं, लेकिन हिमायूंपुर स्थित बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षा के मंदिर में दो शिक्षिकाओं में जमकर झगड़ा हुआ। बच्चों के सामने शिक्षिका ने प्रधानाध्यापक के साथ अभद्रता की। रजिस्टर पर गैरहाजिरी लगाने से नाराज शिक्षिका ने इसे फाड़ने का प्रयास किया। स्टाफ द्वारा सहायक अध्यापिका की शिकायत करने पर इस मामले में नगर शिक्षाधिकारी ने स्कूल में पहुंच कर जांच की। मामला प्राथमिक स्कूल हिमायूंपुर का है। यहां पर शनिवार को डायट मेंटर निरीक्षण करने के लिए आए थे। स्कूल में तैनात सहायक अध्यापिका निरीक्षण के वक्त गैरहाजिर थी।


बताया जाता है कि इस पर प्रधानाध्यापिका ने शिक्षिका के कॉलम में गैरहाजिरी लगा दी। आरोप है कि दोपहर में जब शिक्षिका स्कूल में आईं तो अपने कॉलम में गैरहाजिरी देख कर भड़क गईं। प्रधानाध्यापिका के साथ अभद्रता शुरू कर दी तो प्रधानाध्यापिका ने डायट मेंटर के निरीक्षण के संबंध में बताया, लेकिन शिक्षिका कुछ भी सुनने के लिए तैयार नहीं थी। आरोप है कि शिक्षिका ने रजिस्टर को भी फाड़ने का प्रयास किया, छीना झपटी में रजिस्टर के भी कुछ पेज फट गए।


शिक्षिका ने प्रधानाध्यापिका के साथ में मारपीट का भी प्रयास किया। इससे शिक्षकों में रोष फैल गया। शिक्षकों ने पूरी घटना से बीएसए को अवगत कराया तो बीएसए ने जांच के लिए नगर शिक्षाधिकारी को भेजा। इधर सोमवार को शिक्षक इस मामले की शिकायत करने के लिए बीएसए दफ्तर भी पहुंचे। स्कूल के शिक्षकों की मानें तो बताया जाता है कि शिक्षिका पूर्व में भी ऐसे ही व्यवहार के कारण विभागीय कार्रवाई की शिकार भी हो चुकी हैं। उसके बाद में ही उनका पुराने स्कूल से स्थानांतरण किया गया था। शिक्षकों की मानें तो शिक्षिका के कॉलम में प्रधानाध्यापिका कभी कुछ भी अंकित नहीं करती हैं, लेकिन डायट मेंटर के आने के कारण उस दिन गैरहाजिरी लगानी पड़ी तथा इस पर ही विवाद हो गया।


प्रारंभिक जांच में पता चला है कि प्रधानाध्यापक द्वारा शिक्षिका के स्कूल में न आने पर गैरहाजिरी लगाई गई थी। बाद में स्कूल पहुंची शिक्षिका ने इस पर प्रधानाध्यापिका के साथ अभद्रता की। हमने स्कूल में मौजूद शिक्षक-शिक्षिकाओं के बयान लिए हैं। जांच रिपोर्ट जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को सौंपेंगे।


-सुधीर गुप्ता, नगर शिक्षाधिकारी