ज्ञापन : प्रेरणा ऐप के माध्यम से बेसिक शिक्षकों की उपस्थिति देने सम्बन्धी आदेश को निरस्त किये जाने के सम्बंध में


ज्ञापन : प्रेरणा ऐप के माध्यम से बेसिक शिक्षकों की उपस्थिति देने सम्बन्धी आदेश को निरस्त किये जाने के सम्बंध में



महोदय


अनुरोध के साथ अवगत कराना है कि 10 नवम्बर 2023 को पत्रांक-गुण0वि0/ टाइम एंड मोशन / 10242/2023-24 जारी किया गया है। उक्त आदेश के माध्यम से बेसिक शिक्षकों को अपने पंजीकृत मोबाइल नम्बर से प्रेरणा ऐप के माध्यम से उपस्थिति दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं। जो किसी भी प्रकार से उचित एवं व्यवहारिक नहीं है।


ज्ञातव्य हो कि प्रेरणा ऐप के सम्बंध में 03 सितंबर 2019 को आप द्वारा तत्कालीन बेसिक शिक्षा मंत्री माननीय डॉक्टर सतीश द्विवेदी जी की अध्यक्षता में संगठन के साथ बैठक की गई थी। उक्त बैठक में उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ उत्तर प्रदेश के द्वारा प्रमाणिक तथ्यों के आधार पर उक्त ऐप की कमियों को उजागर करते हु विरोध किया गया था। तथा प्रेरणा ऐप को निजी मोबाइल में डाउन लोड करने से स्प्ष्ट इनकार किया गया था। उक्त बैठक में ही तत्कालीन बेसिक शिक्षा मंत्री जी ने आप सहित सभी विभागीय उच्च अधिकारियों के समक्ष घोषणा कर संगठन को भरोसा दिया था कि प्रेरणा ऐप से बेसिक शिक्षकों की उपस्थिति नहीं ली जाएगी। जो अगले दिन समाचार पत्रों में भी प्रकाशित हुआ। इस भरोसे के आधार पर विभागीय सहयोग हेतु शिक्षकों ने अपने मोबाइल में प्रेरणा ऐप को डाउन लोड कर लिया था।


 संगठन ने इसके विरोध में 29 सितंबर 2019 को पूरे प्रदेश में आंदोलन भी किया। समय समय पर तत्कालीन बेसिक शिक्षा मंत्री जी ने उपस्थिति नहीं लेने सम्बन्धी बयान भी दिए जिनके आडियो वीडियो आज भी उपलब्ध हैं 104 वर्ष बाद अपने निर्णय से मुकर कर पुनः आदेश जारी किया गया। इस कारण प्रदेश का बेसिक शिक्षक आक्रोशित एवं आंदोलित हो रहा है।