महानिदेशक आज इन बिन्दुओं की करेंगे समीक्षा




 उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में हुए विकास कार्यों की अब समीक्षा होगी। इस संबंध में बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने प्रदेशभर के बेसिक शिक्षा अधिकारियों की एक बैठक 21 नवंबर 2023 को बुलाई है।


लखनऊ/कानपुर देहात। उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में हुए विकास कार्यों की अब समीक्षा होगी। इस संबंध में बेसिक शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने प्रदेशभर के बेसिक शिक्षा अधिकारियों की एक बैठक 21 नवंबर 2023 को बुलाई है। इसमें मंडल स्तर के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। अधिकारियों ने बताया कि योजना भवन में प्रातः 10 बजे से शुरू होने वाली इस बैठक में 16 बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी।


बैठक में सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारी और मंडल स्तर के मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक मौजूद रहेंगे। इस दौरान योजनाओं व कार्यक्रमों की वित्तीय एवं भौतिक प्रगति की प्रबन्ध पोर्टल, पीएफएमएस तथा अन्य बिन्दुओं की प्रगति और प्रेरणा पोर्टल पर अपडेट किये गये आंकडों के आधार क्या प्रगति हुई इसका भी आकलन किया जाएगा।


वहीं शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने सभी अधिकारियों को आदेश देते हुए कहा है कि सभी मण्डल का प्रस्तुतीकरण तैयार किये जाने के पूर्व मण्डलीय अधिकारी की ओर से संबंधित जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से सभी संबंधित पोर्टल पर आकड़े अपडेट करा लिये जायें ताकि प्रत्येक मण्डल के अधिकारियों द्वारा प्रस्तुतीकरण में प्रदर्शित आकड़ों के सम्बन्ध में राज्य परियोजना कार्यालय के सम्बंधित यूनिट प्रभारी द्वारा एजेण्डा बिन्दु पर प्रगति के सम्बन्ध में प्रगति के लिए रणनीति की चर्चा हो सके। बता दें सरकारी स्कूलों में ऑपरेशन कायाकल्प मिशन प्रेरणा लक्ष्य, निपुण लक्ष्य जैसी योजनाएं चल रही हैं। इसमें ऑपरेशन कायाकल्प के तहत स्कूलों में हुए विकास कार्य और मिशन प्रेरणा लक्ष्य के तहत बच्चों की पढ़ाई की प्रगति मुख्य रूप से शामिल है।