सीटेट सर्टिफिकेट जारी किसी भी साल का सीटेट सर्टिफिकेट यहां से डाउनलोड करें

 


सीटेट सर्टिफिकेट जारी कर दिए गए हैं सीटेट के लिए प्रत्येक वर्ष साल में दो बार परीक्षा आयोजित होती है और दोनों बार में अभ्यर्थियों के लिए सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं यहां पर आप किसी भी साल का सीटेट का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं और भविष्य के लिए काम में ले सकते हैं।


सीटेट के बारे में तो आप सब अवगत होंगे सीटेट एक परीक्षा है जो कि शिक्षक पात्रता परीक्षा के तौर पर आयोजित करवाई जाती है यह प्रत्येक वर्ष साल में दो बार आयोजित होती है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जाते हैं और उसके बाद में परीक्षा आयोजित करवाई जाती है कोई भी अपडेट देश परीक्षा में भाग ले सकता है उसके बाद में अगर वह पास होता है तो पास होने के पश्चात अभ्यर्थी के एनवीएस सैनिक स्कूल में शिक्षक बनने के लिए पत्र हो जाता है।


जो भी अभ्यर्थी परीक्षा में भाग लेते हैं तो परीक्षा के पश्चात सीटेट की तरफ से सीटेट सर्टिफिकेट जारी किए जाते हैं यह सर्टिफिकेट आगे कि नौकरियों में काम आते हैं यानी कि आज कहीं पर भी शिक्षक भर्ती के लिए जाते हैं तो सीटेट सर्टिफिकेट आपके पास में होना आवश्यक है यानी कि शिक्षक पात्रता परीक्षा का सर्टिफिकेट आपके पास में होना चाहिए यह आप घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं पर जाने की जरूरत नहीं है और यह सर्टिफिकेट सभी जगह मान्य भी होगा।


सीटेट सर्टिफिकेट को अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और अप के माध्यम से डाउनलोड कर सकता है जिससे डाउनलोड करने की सामान्य प्रक्रिया हम आपको बता रहे हैं।


चरण 1 :अगर आप अप के माध्यम से सीटेट सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना है और यहां से डिजिलॉकर ऐप को डाउनलोड करना है डिजिलॉकर एप डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक हमने नीचे उपलब्ध करवा दिया है।


चरण 2 :इसके अलावा वेबसाइट के थ्रू अगर आप सीटेट सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं तो वेबसाइट पर विकसित करना है इसके बाद में आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना है डिजिलॉकर एप्लीकेशन में अपना रजिस्ट्रेशन उम्मीदवार का नाम जन्मतिथि एड्रेस मोबाइल नंबर ईमेल आईडी आदि के साथ किया जा सकता है।


चरण 3 :संपूर्ण जानकारी भरने के बाद में आप जिस भी साल का टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट सीटेट सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं उसे पर क्लिक करें।


चरण 4 :इसके बाद में आपको अपने रोल नंबर महीना साल का चयन करना है और नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है जैसे ही आप सेलेक्ट करोगे तो आपके सामने डॉक्यूमेंट के रूप में आपका सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा।


Link 1

 https://www.digilocker.gov.in/dashboard

Link 2

https://apps.apple.com/in/app/digilocker/id1320618078