आधार कार्ड की फोटों चेंज कराना हो गया बेहद आसान, ऐसे करें चेंज

  



 आधार कार्ड को बने हुए काफी समय हो गया है तो इसमें लगी फोटों को बदलने की जरूरत हो सकती है।


आधार कार्ड में फोटों को बदलने की आपकी वजह कोई भी हो सकती है। लेकिन ऐसा करना काफी आसान है। चलिए इसके बारे में डिटेल से जानते है कि आधार कार्ड में लगी फोटों को कैसे बदल सकते हैं।


बता दें आधार कार्ड में लगी फोटो की क्वालिटी हो या फिर आपकी फोटों काफी पुरानी हो चुकी है तो कई वजहों से फोटों को अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा आधार कार्ड को जारी करने वाली संस्था यीआईडीएआई ने भी साफ तौर पर कहा है कि 10 साल में एक बार अपने आधार कार्ड को अपने कराना बेहद ही जरुरी है। आपकी फोटों डेमोग्राफिक के बजाय बायोमेट्रिक जानकारी में आता है। इसलिए पास के आधार केंद्र में जाकर आप नया फोटों क्लिक करा सकते हैं।


ऑनलाइन करें ये काम


➡️इसके लिए सबसे पहले UIDAI वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आधार के इनरोलमेंट या अपेडट फॉर्म को डाउनलोड करना है। इसके बाद पास के सेंटर में जाकर भी ये फॉर्म ले सकते हैं।


➡️इस फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहें तो सबसे पहले आधार या फिर यूआईडीएआई वेबसाइट पर जाकर अपनी लेग्वेज का चुनाव करना है।


➡️इसके बाद माई आधार पर जाने के बाद आपको डाउनलोड तक स्क्रॉल करना होगा।


➡️यहां पर इनरोलमेंट एंड अपडेट फ्रोम फॉर एडल्ट रेजिडेंस पर क्लिक करते ही फॉर्म डाउनलोड हो जाएगा।


➡️अब आपको इस फॉर्म का प्रिंटआउट लेकर उस पर अपनी जानकारी भरनी होगी और फोटो अपडेट ऑप्शन का चुनाव करना होगा।


➡️फॉर्म भरने के बाद इसे लेकर पास के आधार सेवा केंद्र जाना होगा, जहां पर फोटो क्लिक करने के अलावा आपके आइरिस स्कैन और फिंगरप्रिंट्स जैसी जानकारी भी अपडेट की जाएगी।


इसके बदले में आपको 100 रुपये की फीस का भुगतान करना होगा और बदले में अपडेट रिक्वेस्ट नंबर दे दिया जाएगा। इस नंबर या फिर आधार नंबर के साथ में नया फोटों अपडेटेड आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकेगा