निरीक्षण के दौरान BSA को विद्यालय में नामांकित 145 बच्चों के सापेक्ष उपस्थित मिले 140 बच्चे, हुए गदगद, की प्रशंसा

 निरीक्षण के दौरान BSA को विद्यालय में नामांकित 145 बच्चों के सापेक्ष उपस्थित मिले 140 बच्चे, हुए गदगद, की प्रशंसा





उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों के निरीक्षण का क्रम जारी है। स्कूलों का निरीक्षण खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ जिले स्तर पर तैनात जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों के द्वारा भी किया जा रहा है।


निरीक्षण के क्रम में उत्तर प्रदेश के जनपद गाजीपुर के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव विकास क्षेत्र मुहम्मदाबाद के दर्जनों विद्यालयों का बीते शुक्रवार को औचक निरीक्षण किया। स्कूलों में बच्चो के लिए प्रभावी शिक्षण बनाए रखने के लिए बीएसए के द्वारा यह निरीक्षण किए गए। निरीक्षण के दौरान जिले बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव ने स्कूल में शिक्षण के साथ-साथ मिड डे मील, साफ सफाई की व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था और बच्चों की उपस्थित को देखा। निरीक्षण के दौरान कई स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम पाई गई।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव ने जानकारी देकर बताया कि बताया कि उनके द्वारा प्राथमिक विद्यालय यूसुफपुर का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान बाकी की व्यवस्थाएं दुरुस्त पाए गई लेकिन विद्यालय में नामांकित 130 बच्चों के सापेक्ष केवल 85 बच्चे उपस्थित पाए गए। मौके पर शिक्षकों से छात्रों की उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश दिए गए। निरीक्षण के क्रम में उनके द्वारा इसके बाद प्राथमिक विद्यालय मुहम्मदाबाद उर्दू का निरीक्षण किया गया। बीएसए ने बताया कि इस विद्यालय के इंचार्ज प्रधानाचार्य चिकित्सीय अवकाश पर थे और विद्यालय में 125 नामांकित बच्चों के सापेक्ष 93 बच्चे उपस्थित पाए गए।

निरीक्षण के दौरान इस विद्यालय में एक सहायक अध्यापक अनुपस्थित पाए गए लेकिन उनके हस्ताक्षर उपस्थिति पंजिका में मौजूद थे। इस पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने उन्हें अनुपस्थित मानते हुए उक्त दिवस का वेतन बाधित करते हुए स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया। उत्तर प्रदेश के गाजीपुर के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव ने अपने निरीक्षण के दौरान प्राथमिक विद्यालय मुहम्मदाबाद में बच्चों के न्यून अधिगम स्तर पर नाराज़गी जताई। विद्यालय में उपस्थित टीचर्स को शिक्षण कार्य प्रभावी बनाने के निर्देश दिए गए।

इसके अलावा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी हेमंत राव ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय विशुनपुर रघुवरगंज कभी निरीक्षण किया। इस विद्यालय में निरीक्षण के दौरान कुल नामांकित 145 बच्चों के सापेक्ष 140 बच्चे उपस्थित पाए गए। विद्यालय में इतनी अच्छी उपस्थित देखकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने विद्यालय स्टाफ की प्रशंसा की।

आपको बता दें कि बीएसए ने निरीक्षण के दौरान जितने भी विद्यालयों का निरीक्षण किया उसमें कायाकल्प के तहत कार्यों को भी देखा गया। शिक्षक उपस्थिति के साथ-साथ प्रभावी शिक्षण करने, निपुण योजना में विशेष ध्यान देने के निर्देश प्रदान किये। इसके अलावा बेसिक शिक्षा अधिकारी ने विद्यालय में अनुपस्थित कार्मिकों का एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया और स्पष्टीकरण देने को भी कहा