बिना सूचना अनुपस्थित चल रहे शिक्षकों पर सेवा समाप्त करने की कार्रवाई की जाएगी: BSA

 



 औरैया में बेसिक विद्यालयों में बिना सूचना के अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की तैयारी हो रही है। बेसिक शिक्षा विभाग ने बीईओ को निर्देश दिए हैं कि वे अनुपस्थित शिक्षकों की सूची तैयार करें। सूची प्राप्त होने पर विभाग द्वारा शिक्षकों को स्पष्टीकरण के लिए नोटिस जारी किया जाएगा, और इसके बाद उनके खिलाफ सेवा समाप्त करने की कार्रवाई की जाएगी।


शासन स्तर पर, परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की लगातार अनुपस्थिति की शिकायतें हो रही हैं। सरकार ने इस तरह के शिक्षकों की सूची तैयार करने के लिए जिले को निर्देश दिए हैं। इस निर्देश के अनुसार, जिले में अनुपस्थित शिक्षकों की सूची तैयार की जा रही है। बीएसए ने सभी बीईओ को पत्र भेजकर उनके ब्लॉक के विद्यालयों का निरीक्षण करने और अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों की सूची तैयार करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।


सूची प्राप्त होने के बाद, विभाग द्वारा शिक्षकों को स्पष्टीकरण के लिए नोटिस जारी किया जाएगा। यदि तीन संयुक्त नोटिस के बाद भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, तो उन शिक्षकों के सेवाओं को समाप्त करने की कार्रवाई की जाएगी।


सरकार के निर्देशों के अनुसार, बीईओ स्तर पर अनुपस्थित शिक्षकों की सूची तैयार की जा रही है। सूची तैयार होने पर, विभाग द्वारा उनके अनुपस्थित रहने का स्पष्टीकरण किया जाएगा, और यदि कोई संतोषजनक प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, तो उनकी सेवाओं को समाप्त करने की कार्रवाई की जाएगी। - अनिल कुमार, बीएसए