BSA ने प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षकों किया निलंबित




बेसिक शिक्षा विभाग basic shiksha vibhag के प्राथमिक विद्यालय Vidalaya में निर्माण में गड़बड़ी के आरोप में प्रधानाध्यापक समेत 2 शिक्षक निलंबित कर दिए गए। विकासखंड खैर के प्राथमिक विद्यालय Vidalaya भरतगढ़ी में निर्माण में गड़बड़ी और मिड-डे-मील में धांधली की शिकायत पर मुख्यमंत्री कार्यालय ने संज्ञान लेकर जांच के निर्देश दिए।


प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षक निलंबित, यह हैं आरोप


निर्देश के क्रम में खंड विकास अधिकारी और खंड शिक्षाधिकारी BEO ने जांच की। जांच आख्या के आधार पर प्रधानाध्यापक headmaster यतेंद्र कुमार शर्मा को निलंबित कर दिया गया। विद्यालय Vidalaya में पंजीकृत 45 छात्र-छात्राएं हैं। जांच में दोपहर 12:10 बजे केवल 18 छात्र-छात्राएं उपस्थित मिलीं। मेन्यू के अनुसार मिड-डे-मील नहीं बनाया गया। रोटी-दाल के स्थान पर सब्जी-रोटी बनाई गई। इसमें पैकेट बंद मसाले प्रयोग नहीं कर रहे हैं। चावल में कीड़े नजर आए।


शौचालय सही कराए जाने के लिए प्रधानाध्यापक headmaster द्वारा वर्ष year 2022-23 में तीन हजार व 2200 रुपये मरम्मत के लिए खर्च किए गए। विद्यालय की रंगाई पुताई पर 7829 व 500 रुपये वर्ष 2022-23 में रसोई, शौचालय व चहारदीवारी की रंगाई पुताई सफेद सीमेंट से कराकर खर्च किए गए हैं, जबकि विद्यालय Vidalaya में मूल भवन का निर्माण आरईडी संस्था द्वारा कराया जा रहा है। जांच टीम ने इसमें प्रधानाध्यापक headmaster यतेंद्र कुमार को दोषी माना। जांच आख्या पर बीएसए BSA डॉ. राकेश कुमार सिंह ने प्रधानाध्यापक headmaster यतेंद्र कुमार शर्मा को निलंबित करके विकास चंडौस के प्राथमिक विद्यालय Vidalaya सूरजपुर से संबद्ध कर दिया। उधर, जुलाई 2023 से बिना किसी सूचना के विकासखंड धनीपुर के प्राथमिक विद्यालय Vidalaya ऊंटगिरि की सहायक अध्यापिका कामिनी कौशल को बीएसए BSA ने निलंबित कर दिया।