EMI बाउंस होने पर अब मिलेगा इतने दिन का समय, RBI ने बैंकों को जारी किए निर्देश

 


RBI on Bank Loan EMI: रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने एक बहुत बड़ा ऐलान किया है, जिससे करोड़ों ग्राहकों को लाभ मिलना तय माना जा रहा है। दरअसल देश के रिजर्व बैंक ने कहा है कि आने वाले समय में यानी जनवरी 2024 से लोन लेने वाले ग्राहकों को एक हफ्ते का ग्रेस पीरियड दिया जाएगा।


2 से 3 करोड़ ग्राहकों को होगा सीधा फायदा

इस खबर के बाद आंकड़ों के अनुसार दो से तीन करोड़ ग्राहकों को फायदा सीधे तौर पर होगा और ये नियम सभी बैंकों के साथ एनबीएफसी पर भी लागू होगा। अभी तक अमूमन देखा जाता था कि EMI की डेट अगर निकल जाती थी यानी बाउंस हो जाती थी तो भारी भरकम पेनल्टी बैंकों की तरफ से ग्राहकों पर लगा दी जाती थी। यानी कोई भी ग्रेस पीरियड बैंक की तरफ से नहीं मिलता था। जिसकी वजह से ग्राहकों को समस्या का सामना करना पड़ता था।


जनवरी 2024 से बदल सकते हैं नियम

लेकिन अब आने वाले समय में ये सारे नियम बदलने वाले हैं। हालांकि आरबीआई की तरफ से इसके लिए एक निश्चित डेट नहीं बताई गई है, लेकिन उम्मीद की जा रही है 1 जनवरी 2024 से इसको लागू किया जा सकता है। वैसे भी आरबीआई इस समय बैंकों पर अपनी कड़ी नजर बनाए हुए है। कई बड़े बैंकों पर आरबीआई की तरफ से एक्शन लिया गया है। कम से कम 20 बैंक इस समय आरबीआई की एक्शन लिस्ट में शामिल हैं। यानी आने वाले समय में कई और एक्शन देखने को मिल सकते हैं।