Government News: केंद्रीय कर्मचारियों का जनवरी 2024 में DA की इतने फीसदी की बढ़ोतरी सम्भव



Government News: त्योहारी सीजन में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए फॉर्च्यून मार्केट (DA) पर बड़ी खबर सामने आई है। वित्त मंत्रालय से मंजूरी के बाद डीए की फाइल केंद्रीय भवन भेज दी गई है. सरकारी दस्तावेज़ से मिली जानकारी के मुताबिक, दस्तावेज़ को अब किसी भी समय दस्तावेज़ में शामिल किया जा सकता है। ऐसी संभावना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता के लिए रविवार को आयोजित होने वाली विश्वविद्यालयों की बैठक में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अलग-अलग समूहों में शामिल किया जा सकता है। ऐसे में बैंकिंग कंपनियों में केंद्र सरकार और 4 फीसदी पेंशनभोगियों के शेयरों की उल्टी गिनती शुरू हो गई है.


 आपको बता दें कि पिछले साल 28 सितंबर को डीए रिफंड में 4 फीसदी उछाल की घोषणा की गई थी. वैसे, पिछले साल दिवाली 24 अक्टूबर को थी, इसलिए सरकार ने सितंबर के आखिरी हफ्ते में डीए/ स्टॉक की घोषणा की थी. लेकिन इस बार दशहरा 24 अक्टूबर और दिवाली 12 नवंबर को है. ऐसे में किसी भी वक्त सरकार की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है. 4 फीसदी DA बढ़ोतरी में गिरावट पोर्टफोलियो मीटिंग में करीब एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 1 जुलाई से 4 फीसदी डीए बढ़ोतरी की अपडेट दर मिली. डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी से कर्मचारियों का डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.


जनवरी 2024 में जब DA में 4 प्रतिशत (संभावित) का समूह हो जाएगा और पिछड़ा वर्ग 50% हो जाएगा, तब केंद्र सरकार को नए वेतन आयोग की घोषणा करनी होगी