बेसिक शिक्षा विभाग: मचा हड़कंप, STF ने खंगालनी शुरू की छह शिक्षकों की कुंडली


 महराजगंज। बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों में तैनात छह शिक्षकों की कुंडली एसटीएफ ने खंगालनी शुरू कर दी है। इन शिक्षकों के अंकपत्र, प्रमाण पत्र व अन्य दस्तावेजों के फर्जी होने की सूचना मिली थी। जांच धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है, जिससे हड़कंप मच गया है। जिले में अब तक 49 शिक्षक फर्जी होने के आरोप में बर्खास्त हो चुके हैं।


बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों पर सहायक अध्यापक के तौर पर शिक्षकों की विभिन्न चरणों में तैनाती हुई है। इनमें से कई ऐसे हैं, जो फर्जी अंकपत्र, प्रमाण पत्र व प्रशिक्षण पत्र के आधार पर या कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर नौकरी कर रहे हैं। कुछ माह पहले एसटीएफ को शिकायत मिलने के बाद एसटीएफ ने संदेहास्पद छह शिक्षकों का दस्तावेज बीएसए से तलब किया था। इसके क्रम में बीएसए ने इन शिक्षकों से संबंधित सभी अभिलेख एसटीएफ को भेज दिया है।


एसटीएफ जिन शिक्षकों की जांच कर रही है, उनमें सिसवा ब्लाक, पनियरा ब्लाॅक, लक्ष्मीपुर ब्लाॅक और परतावल ब्लाॅक के शिक्षक शामिल हैं। जांच होने के बाद हकीकत सामने आएगी। इससे बेसिक शिक्षा विभाग में हडकंप मचा है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्रवण कुमार गुप्ता ने बताया कि संबंधित सूचना एसटीएफ को भेज दी गई है। जांच के बाद ही सटीक जानकारी सामने आएगी