UP योगी सरकार : क्या धनतेरस के दिन बोनस और DA आयेगा ? पढ़े पूरा लेख



नई दिल्ली: यूपी की योगी सरकार की तरफ से उनके कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है जिसमे कर्मचारियों के लिए दिवाली पर बोनस मिलने की सम्भावना बढ़ गई है। उत्तर प्रदेश सरकार दिवाली से ठीक पहले अपने कर्मचारियों के लिए खुशखबरी लाने की तैयारी कर रही है अक्टूबर में केंद्र सरकार के फैसले के बाद अब उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाने की तैयारी में है। अगर ऐसा होता है तो यूपी के सभी कर्मचारियों के लिए ये दिवाली बहुत ही खास होने वाली है।


धनतेरस के दिन बोनस आयेगा?


ऐसी संभावना है कि सरकार राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए 4 प्रतिशत बढ़ाने की योजना बना रही है, और यह घोषणा धनतेरस से पहले आने की उम्मीद है, जो दिवाली के त्योहार का पहला दिन है। राज्य के वित्त विभाग ने बोनस को मंजूरी देने के लिए आवश्यक फाइलें पहले ही तैयार कर ली हैं और इन्हें अंतिम मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय में जमा कर दिया गया है।


लाखों कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

साथ ही महंगाई भत्ता और महंगाई राहत बढ़ाने का प्रस्ताव भी मंजूरी के लिए भेजा गया है. एक बार डीए में बढ़ोतरी की आधिकारिक घोषणा हो जाने के बाद, इससे यूपी सरकार से जुड़े 12 लाख से अधिक शिक्षक कर्मचारियों और 7 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। इन सभी कर्मचारियों की दिवाली इस साल योगी की सरकार की तरफ से ख़ास होने जा रही है।


बढ़ा हुआ डीए 1 जुलाई से लागू होगा, जो राज्य कैबिनेट की मंजूरी पर निर्भर करेगा। उत्सव की भावना को और बढ़ाने के लिए, राज्य सरकार ने धनतेरस और दिवाली से ठीक पहले गैर-राजपत्रित राज्य के कर्मचारियों को बोनस देने की योजना बनाई है। इसमें नवंबर का वेतन दिसंबर में देना शामिल होगा। परिणामस्वरूप, सरकारी कर्मचारी अपने महंगाई भत्ते के लिए नकद भुगतान की उम्मीद कर सकते हैं।


गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने हाल ही में अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया है। इसी तरह, राजस्थान सरकार ने आगामी 25 नवंबर को होने वाले चुनावों की तैयारी के लिए डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। राजस्थान में अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली सरकार के इस कदम से मौजूदा डीए 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया। राजस्थान में सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी के प्रस्ताव को चुनाव आयोग ने मंजूरी दे दी है।