अब 8 हजार शिक्षक चेहरा दिखाकर हाजिरी देंगे



बाराबंकी: जिले के करीब 2626 सरकारी विद्यालयों Vidalaya में तैनात लगभग 8 हजार शिक्षकों व शिक्षिकाओं को चेहरा दिखाकर विद्यालय Vidalaya में हाजिरी देनी होगी। इसके लिए बाराबंकी समेत छह जिलों District में फेस रिकाग्निशन अटेंडेंस सिस्टम अर्थात चेहरा पहचान प्रणाली लागू की जाएगी।परिषदीय विद्यालयों Vidalaya में निपुण भारत अभियान चल रहा है। इसी को लेकर शिक्षकों teacher की उपस्थिति को पक्का करने के लिए यह कवायद की गई है। इस सिस्टम के तहत शिक्षकों teacher को समय पर स्कूल आना होगा और निर्धारित समय पर ही जाना होगा। रजिस्टर पर उपस्थिति दर्ज कर गायब रहने वाले शिक्षकों teacher की जानकारी information भी इससे होगी। छात्रों की सही संख्या भी पता चल सकेगी।


अब 8 हजार शिक्षक चेहरा दिखाकर हाजिरी देंगे


कई विद्यालयों में संख्या बढ़ा-चढ़ाकर बता दी जाती है, अब इस पर रोक लगेगी। जिले में चार हजार से अधिक शिक्षकों को टैबलेट दिए जा चुके हैं। इन्ही के माध्यम से उपस्थिति दर्ज करानी होगी। अधिकारियों के अनुसार शिक्षकों को दिए गए टैबलेट में विद्यालय की 19 व्यवस्थाओं व सुविधाएं दर्ज होंगी। विद्यालय के सभी रजिस्टर भी टैबलेट में समाहित होंगे।


बीएसए संतोष देव पांडेय ने बताया कि प्रेरणा तकनीक फ्रेमवर्क के उपस्थिति माड्यूल में चेहरे की पहचान उपस्थिति प्रणाली को जोड़ा जा रहा है। यह लागू होने के बाद एप के कैमरे पर क्लिक नहीं करना पड़ेगा। इसकी तैयारी की जा रही है। यह भी प्रस्तावित है कि एप ऑफलाइन तरीके से भी काम करे।