अब आएंगे 500 रुपये के नए नोट, हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर, जानिये रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने क्या कहा



500 रुपये के नोट को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। महात्मा गांधी देश के राष्ट्र पिता है और देश की करेंसी के ऊपर इनकी ही तस्वीर छापी जाती है, पर हाल ही में ये खबर तेज़ी से वायरल हो रही है की सरकार 22 जनवरी से 500 रुपये के नए नोट लॉन्च (500 Rupees New Note) करने जा रही है इन नोटों पर महात्मा गाँधी की तस्वीर नहीं होगी। अब नोटों पर छपेगी किसकी फोटो, और क्या है इस खबर की सच्चाई, आइये नीचे जानते हैं इसकी पूरी डिटेल...


22 तारीख को अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा होने जा रहा है तो सोशल मीडिया पर भगवान श्रीराम और अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की तस्वीरों के साथ 500 रुपये के नोट का फोटो लगातार तेजी से वायरल हो रहा है।  


महात्मा गांधी की जगह लगाई गई श्रीराम की तस्वीर

सोशल मीडिया पर भगवान श्रीराम और अयोध्या में श्रीराम मंदिर के तस्वीरों के साथ वाला 500 रुपये के नोट को देखें तो 500 रुपये के नोट में जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर है वहां वायरल हो रहे 500 रुपये के नोट में भगवान श्रीराम की तस्वीर लगाई गई है और नोट के पीछे जहां लाल किले की फोटो है उस जगह पर अयोध्या में तैयार हो रहे राम मंदिर की तस्वीर है। फिलहाल सोशल मीडिया (social media) पर लगातार भगवान श्रीराम के फोटो के साथ 500 रुपये का नोट ट्रेंड कर रहा है।


रिजर्व बैंक ने क्या कहा?

एक तरफ ये नोट वायरल हो रहा है पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से भगवान श्रीराम के तस्वीर वाले 500 रुपये के नए सीरीज के नोट जारी किए जाने की कोई सूचना सामने नहीं आई है। सूत्रों के अनुसार भगवान श्रीराम की तस्वीरों के साथ वायरल हो रहा 500 रुपये का नोट फर्जी है। बैंकिंग सेक्टर (bank news) के जानकार और वॉयस ऑफ बैंकिंग के फाउंडर अश्वनी राणा ने कहा, केंद्रीय बैंक (RBI) की ओर से ऐसी कोई ना तो घोषणा की गई है और ना जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा कि ये एक फेक न्यूज है। आरबीआई (reserve bank of india) ऐसा कोई भी 500 रुपये के नए सीरीज का नोट जारी नहीं करने जा रहा है।